सीएम हैल्पलाइन में दर्ज प्रकरणों का निराकरण संतुष्टि के साथ किया जाए

ग्वालियर 17 अक्टूबर 2025/ संभागीय आयुक्त श्री मनोज खत्री ने शुक्रवार को संभाग कार्यालय में विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर समाधान ऑनलाइन पोर्टल पर लंबित आवेदनों की समीक्षा की। बैठक में सभी विभागों के प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहे।
बैठक में आयुक्त श्री खत्री ने कहा कि समाधान ऑनलाइन आम नागरिकों की शिकायतों एवं समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए एक प्रभावी माध्यम है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्राप्त प्रत्येक आवेदन का निर्धारित समय सीमा में गुणवत्तापूर्ण निराकरण सुनिश्चित किया जाए, ताकि नागरिकों को बार-बार कार्यालयों के चक्कर न लगाने पड़ें।
श्री खत्री ने समीक्षा के दौरान कुछ विभागों के कार्य की सराहना करते हुए कहा कि अच्छे प्रदर्शन वाले विभागों के उदाहरण अन्य विभाग भी अपनाएं। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि समाधान ऑनलाइन की प्रत्येक शिकायत का फीडबैक लेकर संतुष्टि स्तर का मूल्यांकन भी किया जाए।
संभागीय आयुक्त ने अंत में कहा कि समाधान ऑनलाइन पोर्टल जनसुनवाई का डिजिटल रूप है, अतः इसकी प्रभावशीलता तभी बढ़ेगी जब प्रत्येक अधिकारी नागरिक की समस्या को अपनी प्राथमिकता माने और समय पर पारदर्शी कार्रवाई करें।

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