Headlines

Threads App: नहीं चला थ्रेड्स का जादू, डेली यूजर्स की संख्या में आई भारी गिरावट

Twitter Rival Threads: दिग्गज अमेरिकी टेक कंपनी मेटा के थ्रेड्स ऐप ने लॉन्च होते ही खूब सुर्खियां बटोरी. लॉन्च होते ही लोग इस ऐप पर टूट पड़े और इसे डाउनलोड करने की रफ्तार ने हर किसी को चौंका दिया. ट्विटर से मुकाबला करने आए इंस्टाग्राम के नए ऐप को लोगों ने शुरुआत में काफी पसंद किया. हालांकि, अब इसका खुमार तेजी से उतर रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, रोजाना थ्रेड्स चलाने वालों की संख्या में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. इससे नए सोशल मीडिया ऐप को बड़ा झटका लगा है.

मेटा के मालिकाना हक वाले ऐप को ट्विटर से मुकाबला करने के लिए मैदान में उतारा गया. एक मार्केट इंटेलिजेंस फर्म के अनुसार, थ्रेड्स के डेली एक्टिव यूजर्स की संख्या में करीब 70 फीसदी की गिरावट आई है. मेटा के लिए यह आंकड़ा काफी निराशाजनक हो सकता है, क्योंकि ट्विटर जैसे दिग्गज को टक्कर देने के लिए थ्रेड्स से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी.

Threads यूजर्स की संख्या घटी
थ्रेड्स के डेली एक्टिव यूजर्स की संख्या 1.3 करोड़ रह गई है. दूसरी तरफ, 7 जुलाई को यह संख्या 4.4 करोड़ थी. ताजा डेटा को सच मानें तो ऐप पर यूजर्स रोजाना औसतन सिर्फ चार मिनट का समय बिताते हैं. लॉन्च वाले दिन औसतन 7 मिनट यूजर्स इस ऐप को चलाते थे. इस लिहाज से यूजर्स की एक्टिविटी में भारी गिरावट देखी जा रही है.

Twitter के 20 करोड़ एक्टिव यूजर्स
इससे पहले मेटा ने बताया कि 5 जुलाई को लॉन्च होने के बाद एक हफ्ते में 10 करोड़ साइनअप हुए हैं. मौजूदा समय में ट्विटर के 20 करोड़ एक्टिव यूजर्स हैं, जो रोजाना औसतन 30 फीसदी समय बिताते हैं. थ्रेड्स पर आपको ट्विटर के कई शानदार फीचर्स की मौजूदगी नहीं मिलेगी. इसमें ना तो डेस्कटॉप फंक्शनैलिटी है, और ना ही यूजर्स की जगह टॉपिक्स को सर्च करने की सुविधा मिलती है.

ट्विटर से इसलिए अलग
ताजा न्यूज और जानकारी के लिए ट्विटर काफी अहम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. हालांकि, मेटा सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने थ्रेड्स को पॉलिटिक्स और न्यूज से थोड़ा अलग रखा है. इंस्टाग्राम हेड एडम मोसेरी ने एक थ्रेड्स पोस्ट में साफ किया था कि कंपनी न्यूज और पॉलिटिक्स को बढ़ावा देने की कोशिश नहीं करेगी. हालांकि, कंपनी थ्रेड्स के लिए नए फीचर्स लाएगी.

Please follow and like us:
Pin Share

Leave a Reply