Khabar Harpal
  • Home
  • BANNER NEWS
  • मुख्यमंत्री श्री चौहान ने डॉ. बिधान चंद्र राय के चित्र पर माल्यार्पण किया
BANNER NEWS BREAKING NEWS Featured प्रदेश मध्य प्रदेश

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने डॉ. बिधान चंद्र राय के चित्र पर माल्यार्पण किया

ग्वालियर 01 जुलाई 2021/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने चिकित्सक और स्वतंत्रता सेनानी एवं भारत रत्न से सम्मानित डॉ. बिधान चंद्र राय की जयंती पर उन्हे नमन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री निवास पर डॉ. बिधान चंद्र राय के चित्र पर माल्यार्पण किया। उल्लेखनीय है कि उनका जन्मदिन एक जुलाई भारत में ‘चिकित्सक दिवस’ के रूप मे मनाया जाता है।
डॉ॰ बिधान चंद्र राय का जन्म एक जुलाई 1882 को बांकीपुर, पटना, में हुआ था। वे चिकित्सक तथा स्वतंत्रता सेनानी थे। श्री बिधान चंद्र रॉय को आधुनिक पश्चिम बंगाल का निर्माता माना जाता है। उन्हें वर्ष 1961 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया।
विश्व के डाक्टरों में डाक्टर राय का प्रमुख स्थान था। वे सन् 1909 में ‘रॉयल सोसायटी ऑफ मेडिसिन’, सन् 1925 में ‘रॉयल सोसायटी ऑफ ट्रापिकल मेडिसिन’ तथा 1940 में ‘अमरीकन सोसायटी ऑफ चेस्ट फ़िजीशियन’ के फेलो चुने गए। डॉ. राय ने सन् 1923 में ‘यादवपुर राजयक्ष्मा अस्पताल’ की स्थापना की तथा ‘चित्तरंजन सेवासदन’ की स्थापना में भी उनका प्रमुख योगदान रहा। डॉ. राय का निधन एक जुलाई 1962 को हुआ। उनकी जन्म तिथि और पुण्य तिथि दोनों ही एक जुलाई को हैं।

Related posts

केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री तोमर ने किया कृषि विश्वविद्यालय में नवीन कन्या छात्रावास का उदघाटन कहा नए कृषि सुधार कानून किसानों के जीवन में क्रांतिकारी परिवर्तन लायेंगे

admin

The iPhone 8 May Be Bigger Than The iPhone 7, Its Predecessor

admin

अंचल के सबसे बड़े अस्पताल जेएएच में टीकाकरण के लिए प्रेरित करने पहुँचे सांसद शेजवलकर व पूर्व मंत्री पवैया

admin

Leave a Comment