Khabar Harpal
  • Home
  • BANNER NEWS
  • नरेंद्र मोदी कैबिनेट का बड़ा विस्‍तार ज्योतिरादित्य सिंधिया बने केबिनेट मिनिस्टर
BANNER NEWS BREAKING NEWS देश प्रदेश मध्य प्रदेश राजनिती शहर

नरेंद्र मोदी कैबिनेट का बड़ा विस्‍तार ज्योतिरादित्य सिंधिया बने केबिनेट मिनिस्टर

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट को ‘नया रूप’ दिया गया है. राष्‍ट्रपति भवन के अशोक हाल में बुधवार को हुए कैबिनेट विस्‍तार में 15 कैबिनेट और 28 राज्‍य मंत्रियों ने शपथ ली है. कैबिनेट फेरबदल में जहां कई नए मंत्री बनाए गए हैं, वहीं अब तक अच्‍छा प्रदर्शन करने वाले मंत्रियों को ‘प्रमोट’ भी किया गया है. कैबिनेट में शामिल नए मंत्रियों में नारायण राणे, सर्वानंद सोनोवाल, वीरेंद्र कुमार, ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया और पशुपति कुमार पारस प्रमुख हैं. किरेन रिजीजू, हरदीप सिंह पुरी और मनसुख मंडाविया सहित कुछ मंत्रियों को राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) से प्रमोट करते हुए कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया है.
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से कार्यक्रम की शुरुआत की इजाजत दिए जाने के बाद सबसे पहले राज्‍यसभा सांसद नारायण राणे ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली जो महाराष्‍ट्र के सीएम का पद संभाल चुके हैं. वे पहले शिवसेना में थे, बाद में कांग्रेस से होते हुए वे बीजेपी में शामिल हो गए. राणे के बाद सर्वानंद सोनोवाल ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की, खास बात यह है कि वे भी असम के सीएम का पद संभाल चुके है. सोनोवाल, मोदी सरकार के पहले कार्यक्रम में खेल मंत्री संभाल चुके हैं. इससे बाद बारी थी डॉ वीरेंद्र कुमार (कैबिनेट मंत्री ) की जो मध्‍यप्रदेश की टीकमगढ़ सीट से बीजेपी सांसद हैं. मध्‍य प्रदेश के एक अन्‍य सांसद (राज्‍यसभा) ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने इसके बाद कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की, वे कांग्रेस ने पिछले वर्ष ही बीजेपी में शामिल हुए हैं और उनकी गिनती एमपी के कद्दावर नेताओं में होती है. ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया, मनमोहन सिंह सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं. बिहार के रामचंद्र प्रसाद सिंह (कैबिनेट मंत्री ) ने भी शपथ ग्रहण की. अटल बिहारी वाजपेयी के निजी सचिव रहे अश्विन वैष्‍णव ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली, वे ओडिशा से बीजेपी के राज्‍यसभा सांसद हैं. रामचंद्र प्रताप सिंह और अश्विनी वैष्‍णव प्रशासनिक अधिकारी रहे हैं. NDA के सहयोगी दल लोक जनशक्ति पार्टी के पशुपति पारस ने इसके बाद कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली, पशुपति और उनके भतीजे चिराग पासवान की बीच एलजेपी का अंदरूनी कलह हाल ही में सुर्खियों में रहा है. बिहार की नीतीश कुमार सरकार में भी वे मंत्री रह चुके हैं.
इसके बाद किरेन रिजीजू ने शपथ ली, उन्‍हें राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) से पदोन्‍नत करके कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. इसके बाद बिहार के ही आरके सिंह ने शपथ ली. उन्‍होंने भी राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) से पदोन्‍नत करके कैबिनेट मंत्री बनाया गया. वे गृह सचिव भी रह चुके हैं. हरदीप सिंह पुरी ने इसके बाद शपथ ली, इन्‍हें भी राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) से पदोन्‍नत करके कैबिनेट मंत्री बनाया गया. ये भी इंडियन फॉरेन सर्विस में सेवाएं दे चुके हैं. इसके बाद बारी थी मनसुख मंडाविया की, इन्‍हें भी अच्‍छे परफॉर्मेंस के कारण प्रमोट करके कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. 12वें नंबर पर बीजेपी सांसद भूपेंद्र यादव ने इसके बाद कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली, इससे पहले वे संगठन में अहम जिम्‍मेदारी संभालते आए हैं. 13वें नंबर पर गुजरात से प्रमुख बीजेपी नेता पुरषोत्‍तम रुपाला ने शपथ ली, जिन्‍हें राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) से पदोन्‍नत करके कैबिनेट मंत्री बनाया गया. 14वें नंबर पर तेलंगाना से बीजेपी सांसद जी किशन रेड्डी ने शपथ ली, जिन्‍हें प्रमोट करके कैबिनेट मंत्री बनाया गया है.इसके बाद हिमाचल से सांसद अनुराग ठाकुर ने शपथ ली, जो अभी वित्‍त राज्‍य मंत्री थे जिन्‍हें प्रमोट करके कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. यूपी से लोकसभा सांसद पंकज चौधरी ने राज्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली, वे महाराजगंज सीट से बीजेपी सांसद हैं. 17वें नंबर पर अपना दल की अनुप्रिया पटेल ने राज्‍यमंत्री के तौर पर शपथ ली, वे मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में भी मंत्री रह चुकी हैं. 18वें नंबर पर एसपीसिंह बघेल ने राज्‍यमंत्री के तौर पर शपथ ली. वे यूपी सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं. कर्नाटक से राजीव चंद्रशेखर ने राज्‍यमंत्री के तौर पर शपथ ली. वे संसद में बेहद मुखरता से मुद्दे उठाते रहे हैं और कई संसदीय समिति के सदस्‍य रह चुके हैं. 20वें नंबर पर कर्नाटक की एक अन्‍य सांसद शोभा करलांदजे ने राज्‍यमंत्री के तौर पर शपथ ली.

Related posts

चंबल आई जी मनोज शर्मा हुये सेवानिवृत्त, दतिया एडि. एस पी कमल मौर्य ने दी शुभकामनायें

admin

सोती रही पुलिस, चोर थाने से चुरा ले गये बंदूक और 150 कारतूस

admin

नौकरी का झांसा देकर बनाया अशलील वीडियो और करने लगा ब्लैकमेल

admin

Leave a Comment