Khabar Harpal
  • Home
  • BANNER NEWS
  • गंगा दशहरा पर मां गंगा से श्रद्धालुओं ने मांगी कोरोना से मुक्ति की मनोकामना
BANNER NEWS प्रदेश मध्य प्रदेश शहर

गंगा दशहरा पर मां गंगा से श्रद्धालुओं ने मांगी कोरोना से मुक्ति की मनोकामना

ग्वालियर- भाऊ का बाजार स्थित 125 साल पुराना गंगा मन्दिर में आज रविवार को गंगा दशहरा पर मंदिर में प्रात बेला में माॅ गंगा माईया का महिलाओं ने मंत्र उच्चरण के साथ पंचअमृत से अभिषेक किया। अभिषेक के उपरांत माॅ गंगा माईया का विशेष श्रृगांर कर भव्य आरती उतारी। लाॅकडाउन पर मंदिर के बाहर से श्रद्धालुओ ने हाथ जोडकर माथ टेकर दर्शन किए।

मंदिर के मीडिया प्रभारी सचिन जैन आदर्श कलम ने बताया की सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मंदिर के महंत पुजारी किरण शर्मा ने मंत्रउच्चारण के साथ माॅ गंगा माईया का जल, दूध, घी, दही, चंदन, केशर, शहद, फलों के रस सहित पंचअमृत से अभिषेक किया गया। मैया का अभिषेक और पूजा आर्चना कर उपरांत शहर मे कोरोन वायरस माहमारी संकट से मुक्ति दिलाने के लिए माॅ गंगा माईया से मनोकामना की। महिलाओ ने माॅ गंगा माईया का विशेष श्रृंगार कर भक्ति भाव के साथ किया गया। इस के साथ ही श्रद्धालुओं ने गंगा माईया की दीपो से भव्य महाआरती उतारी। महिलाओं ने ढोलक की थाप पर माॅ गंगा माईया के भजनों पर महिलाओं ने भक्ति विभोर होकर किर्तन में गंगा माईया की भेटे गायई और नृत्य किया। जिसके बाद प्रसादी का वितरण किया गया। वही श्रध्दालुओं ने मंदिर में शर्बत, पानी, मटका, पंखा, खरबूजा, आम. चीनी आदि चीजें दान की गई।

दान और स्नान का मंहत्व आज, स्नान करने से 10 प्रकार के पाप नष्ट होते है

मंदिर की स्थापाक श्रीमती किरण शर्मा ने बताया कि ज्येष्ठ शुल्क पक्ष की दशमी को संवत्सर का मुख्य कहा गया है इसलिए इस दिन स्नान और दान देने के विशेष महत के चलते भक्त ब्राम्हणों को सुरई, मटकी, पंख, आम, सत्तू आदि वास्तुओं का दान करते है। वराह पुराण के अनुसार ज्येष्ठ शुल्क दशमी के दिन हस्त नक्षत्र में स्वर्ग से धरती पर गंगा का अवतरण हुआ था। गंगा दशहरा पर इस पवित्र नदी में स्नान करने से 10 प्रकार के पाप नष्ट होते है। 10 पार्पो में 3 कायिक, 4 वाचिक और 3 मानसिक पाप होते है। गंगा स्नान से इन सभी को पापों से व्यक्ति को मुक्ति मिलती है।

Related posts

भाजपा कार्यकर्ता महाकुंभ में उमा भारती ने कांग्रेस की भक्ति को ढोंग बताया

admin

सिंधिया नगर में रहने वाली एक विवाहिता के साथ फौजी ने किया दुष्कर्म

admin

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर किया नमन

admin

Leave a Comment