Khabar Harpal
  • Home
  • BANNER NEWS
  • कोविड-19 को हराने का एक मात्र शस्त्र टीकाकरण है – राज्यसभा सांसद सिंधिया
BANNER NEWS BREAKING NEWS देश प्रदेश मध्य प्रदेश शहर

कोविड-19 को हराने का एक मात्र शस्त्र टीकाकरण है – राज्यसभा सांसद सिंधिया

ग्वालियर 21 जून 2021/ वैश्विक महामारी कोविड-19 को हराने का एक मात्र शस्त्र टीकाकरण है। इसे स्वयं भी लगवाएं और अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण कराने हेतु प्रेरित करें। पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं राज्यसभा सांसद श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कोरोना टीकाकरण महाअभियान के शुभारंभ अवसर पर यह बात कही। श्रीमंत सिंधिया ने सोमवार को ग्वालियर में हजीरा अस्पताल, जिला अस्पताल मुरार तथा प्रसूति गृह लक्ष्मीगंज पहुँचकर टीकाकरण अभियान का श्रीगणेश कराया।
राज्यसभा सांसद श्रीमंत सिंधिया ने कहा कि कोविड महामारी हमारे सामने आएगी, ऐसा हमने सोचा भी नहीं था। कोविड संक्रमण की पहली एवं दूसरी लहर में अपनी जान की परवाह किए बिना कोरोना योद्धाओं ने जो अनुकरणीय कार्य किया है, उसके लिये उनकी जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है। चिकित्सक, पैरामेडीकल स्टाफ, जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, नगर निगम के अमले ने कोविड के दौरान अपनी सर्वश्रेष्ठ सेवायें देकर यह सिद्ध किया है कि जब भी कोई विपदा आयेगी तो हम सब एकजुट होकर उसका सामना करेंगे और उसे परास्त भी करेंगे।
कार्यक्रम में प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, पूर्व विधायक श्री मुन्नालाल गोयल, पूर्व विधायक श्री रमेश अग्रवाल, साडा के पूर्व अध्यक्ष श्री राकेश जादौन, वरिष्ठ नेता श्री अशोक शर्मा सहित ग्वालियर रेंज के आईजी श्री अविनाश शर्मा, डीआईजी श्री राकेश हिंगणकर, कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री अमित सांघी, नगर निगम आयुक्त श्री शिवम वर्मा सहित जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
राज्यसभा सांसद श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि देश में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में कोविड संक्रमण से निपटने के लिये ऐतिहासिक काम किया गया है। मेडीकल सुविधाओं के विस्तार के साथ-साथ आम लोगों के जीवन को बचाने के लिये हर संभव प्रयास किए गए हैं। समाज के सभी वर्गों का सहयोग प्राप्त कर संक्रमण पर काबू भी पाया गया। श्रीमंत सिंधिया ने कहा कि अभी संक्रमण समाप्त नहीं हुआ है और हमारी लड़ाई अभी जारी है। हम सब लोगों को पूरी सावधानी बरतते हुए कोविड को पूरी तरह से परास्त करना है।
राज्यसभा सांसद श्रीमंत सिंधिया ने कहा कि ग्वालियर में स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने की दिशा में भी विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। एक हजार बिस्तर का निर्माण, 500 बिस्तर के नवीन अस्पताल का निर्माण करने के साथ-साथ निजी क्षेत्र में भी एक आधुनिक अस्पताल लाने के प्रयास जारी हैं। इसके साथ ही डबरा, भितरवार, मोहना में भी स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर करने की दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है। श्रीमंत सिंधिया ने कहा कि हजीरा अस्पताल और मुरार अस्पताल के उन्नयन की दिशा में भी कार्य किए जा रहे हैं। आने वाले समय में ग्वालियर जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर बनाया जायेगा। स्वास्थ्य सुविधायें बेहतर होने से ग्वालियर के निवासियों को इलाज के लिये दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा।
राज्यसभा सांसद श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यह भी कहा कि 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर टीकाकरण का महाअभियान प्रारंभ किया गया है। टीकाकरण से कोरोना से छुटकारा मिलेगा वहीं योग से सम्पूर्ण जीवन रोगमुक्त होगा। उन्होंने यह भी कहा कि “दो गज दूरी और मास्क है जरूरी” को हमें जीवन में उतारना होगा। संक्रमण जब तक समाप्त नहीं हो जाता तब तक इसका पालन हम सबको करना जरूरी है।
राज्यसभा सांसद श्रीमंत सिंधिया ने हजीरा अस्पताल का अवलोकन भी किया इसके साथ ही टीकाकरण दल के सदस्यों से चर्चा की। उन्होंने टीका लगवा रहे आम लोगों से भी चर्चा कर अन्य लोगों को टीकाकरण हेतु प्रेरित करने को कहा। हजीरा अस्पताल के विकास के लिये किए जा रहे कार्यों के संबंध में भी चिकित्सकों और प्रशासनिक अधिकारियों से चर्चा की। अस्पताल विकास के लिये जो कार्य स्वीकृत है उन्हें तत्परता से करने के निर्देश भी दिए।
श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जिला अस्पताल मुरार में भी अस्पताल का अवलोकन किया और टीकाकरण दल के सदस्यों से चर्चा की। मुरार अस्पताल के विकास के लिये जो प्रस्ताव शासन स्तर पर लंबित हैं उन्हें स्वीकृत कराने का आश्वासन भी दिया। इसके साथ ही प्रसूति गृह लक्ष्मीगंज पहुँचकर प्रसूति गृह का निरीक्षण किया और चिकित्सकों से स्वास्थ्य सुविधाओं के संबंध में चर्चा की।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि कोविड के संक्रमण के दौर में केन्द्र सरकार एवं प्रदेश सरकार द्वारा ग्वालियर के लिये जो प्रयास किए गए हैं उसके लिये प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर एवं राज्यसभा सांसद श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया के प्रति ग्वालियर आभार व्यक्त करता है। संकट के समय सभी लोगों ने ग्वालियर को स्वास्थ्य सुविधाओं की दृष्टि से जो भी आवश्यकता थी उसकी तत्परता से पूर्ति की। इसी का परिणाम है कि हम संक्रमण पर काफी हद तक काबू पा सके । उन्होंने कहा कि ग्वालियर में स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने की दिशा में भी तेजी से कार्य किया जा रहा है। आने वाले दिनों में न केवल ग्वालियर में बल्कि डबरा, भितरवार, घाटीगांव में भी ऑक्सीजन बैड एवं अन्य आवश्यक उपकरण की उपलब्धता होगी।
ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने कहा कि ग्वालियर में 500 बिस्तर का नया अस्पताल भी शीघ्र बनना प्रारंभ होगा। इसके साथ ही हजीरा और मुरार अस्पताल के उन्नयन का कार्य भी तेजी के साथ किया जा रहा है। बच्चों के लिये विशेष वार्ड भी तैयार किए जा रहे हैं। ग्वालियर मे ऑक्सीजन प्लांटों के निर्माण का कार्य भी किया जा रहा है। भविष्य में अगर आवश्यकता पड़ती है तो हम हर स्थिति से निपटने के लिये सक्षम हों इसका कार्य तेजी से किया जा रहा है। ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने कहा कि ग्वालियर जिले में महाटीकाकरण अभियान के तहत 50 हजार टीककारण का लक्ष्य हमें प्राप्त हुआ है। सभी के प्रयासों से हम लक्ष्य से अधिक टीकाकरण का कार्य करेंगे।
मुरार में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व विधायक श्री मुन्नालाल गोयल ने मुरार अस्पताल की आवश्यकताओं के संबंध में आनी बात कही। उन्होंने कहा कि मुरार अस्पताल में सिटी स्कैन मशीन स्थापित हो गई है। इसके साथ ही अस्पताल के ऊपरी भाग में नव निर्माण का प्रस्ताव भी शासन स्तर पर भेजा गया है। अस्पताल के अन्य विकास कार्यों के लिये भी प्रयास किए जा रहे हैं।
लक्ष्मीगंज प्रसूति गृह में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व विधायक श्री रमेश अग्रवाल ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने कहा लक्ष्मीगंज प्रसूति गृह बहुत पुराना स्वास्थ्य केन्द्र है। इसके भवन को नया बनाया गया है। इस स्वास्थ्य केन्द्र में 30 बिस्तर का वार्ड निर्माण किया जाना प्रस्तावित है। 30 बिस्तर की सुविधायें उपलब्ध होने से क्षेत्र के निवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवायें इस केन्द्र पर उपलब्ध हो सकेंगीं।
राज्यसभा सांसद श्रीमंत सिंधिया ने दिलाया संकल्प
राज्यसभा सांसद श्रीमंत जयोतिरादित्य सिंधिया ने हजीरा अस्पताल, मुरार जिला अस्पताल और लक्ष्मीगंज प्रसूति गृह में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को कोविड से बचाव का संकल्प दिलाया। श्री सिंधिया ने संकल्प का वाचन किया, जिसका सभी लोगों ने अनुसरण किया।

Related posts

ग्वालियर-चंबल संभाग में वृहद वृक्षारोपण का अभियान चलेगा एक ही दिन में 4 लाख पौधे रोपने का कार्य होगा

admin

किसान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश गुर्जर के नेतृत्व में महंगाई की अर्थी निकाली गयी

admin

निजी स्कूलों में आर.टी.ई. के आवेदन की अंतिम तिथि अब 9 जुलाई ऑनलाइन प्रवेश की लाटरी 16 जुलाई को

admin

Leave a Comment